आईएएस (IAS) कैसे बने | योग्यता, सैलरी, कार्य | IAS Officer बनने के लिए क्या करें [IAS Kaise Bane – 2022]

IAS Kaise Bane – इस पोस्ट में हम जानेंगे IAS kaun hota hai आईएएस कैसे बने?, IAS बनने के फायदे क्या-क्या होते हैं? आदि के बारे में। IAS एक पावरफुल पद होता है जिसको प्राप्त करने के बाद आपको बहुत सम्मान दिया जाता है। इसके साथ में एक अच्छी सैलरी भी मिलती है, सबसे खास बात यह है IAS बनने के बाद आपको सरकार के द्वारा बड़ा सा बंगला भी दिया जाता है।

ias kaise bane

जिसमें आप अपनी Family के साथ रह सकते हो। अब सबसे बड़ी बात आती है कि IAS Kaise Baneअगर आप भी ias बनना चाहते हो और आपका सपना है IAS बनना तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें इसमें आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

IAS Kaise Bane?

दोस्तों जीवन में कभी ना कभी हर व्यक्ति के मन में यह जरूर आता है कि काश हम भी IAS होते लेकिन अगर आपकी उम्र पढ़ाई करने की है तो आप अभी IAS बन सकते हैं। IAS Kaise Bane? चलिए जानते हैं।

अगर आप भारत में रहते हो और आप भारत में ही IAS बनना चाहते हो तो आपका भारत का नागरिक होना अनिवार्य है

आईएएस बनने के लिए आपको 10 वीं कक्षा पास करने के बाद ही IAS की तैयारी करनी शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि यह सबसे अच्छी age मानी जाती है IAS की तैयारी करने के लिए

दसवीं के बाद आप 12वीं क्लास में आते हो तो आपको आईएएस बनने के लिए arts side लेनी चाहिए और मिनिमम 65 परसेंट से आपको पास होना चाहिए

जब आप आगे की तैयारी कर सकते हो ऐसा नहीं कि आप अगर commerce subject या साइंस साइट लेते हो तो आप तैयारी नहीं कर सकते आप तब भी IAS बन सकते हो

बारहवीं कक्षा कंप्लीट होने के बाद आपको अच्छे अंकों के साथ ग्रेजुएशन करना होता है ग्रेजुएशन आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हो लेकिन आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए।

ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद आपको आईएएस एग्जाम फॉर्म भरना होता है आईएएस का एग्जाम फॉर्म ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में भी आप भर सकते हो।

और ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के बाद आप एग्जाम दे सकते हो।

फॉर्म भरने के बाद आपको आईएएस का एग्जाम तीन बार में देना होता है आईएस का एग्जाम तीन बार में होता है।

प्रीलिम्स, मेंस, इंटरव्यू, यह एग्जाम UPSC के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है।

तो सबसे पहले आपका प्रीलिम्स एग्जाम होता है प्रीलिम्स एग्जाम आपका लिखित एग्जाम होता है। प्रीलिम्स एग्जाम को 80% लोग आसानी से क्लियर कर लेते हैं

लेकिन मेंस एग्जाम को क्लियर करना थोड़ा कठिन होता है इसलिए आपको ज्यादा ध्यान देकर पढ़ाई करनी है

उसके बाद सबसे लास्ट में आपका इंटरव्यू होता है इंटरव्यू में आपकी करंट अफेयर, राजनीतिक, GK के क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

इंटरव्यू क्लियर करने के बाद दोस्तों आपको lbsnaa ट्रेनिंग देने के लिए भेजा जाता है।

IAS Ki Training Kitne Sal Hoti Hai

IAS Ki Training टोटल 21 महीने की होती है। जिसमें से चार महीने आपकी बेसिक ट्रेनिंग होती है और इसकी शुरुआत foundation course से होती हैं। इसको पूरा करने के बाद आपको 2 महीने व्यवसाय के ट्रेनिंग दी जाती है।

उसके बाद आपको गांव भी भेजा जाता है और गांव में लोगों के साथ कैसे परेशानियों को सुलझा जाएं वह भी सिखाया जाता है उसके बाद आपको मसूरी बुलाया जाता है। और वहां पर आपको कलेक्टर की ट्रेनिंग देने के लिए किसी राज्य में भेजा जाता है,

उसके बाद आपकी ट्रेनिंग पूरी तरह से कंप्लीट हो जाती है trening कंप्लीट होने के बाद आपको एक राज्य दिया जाता है जिसमें आपको काम करना होता है।

लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि आईएएस की ट्रेनिंग शुरू होते ही आईएएस की सैलरी मिलना शुरू हो जाती है लेकिन आईएएस की ट्रेनिंग के समय आधी सैलरी मिलती है।

IAS Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai?

IAS Officer Ki Salary Trening शुरू होते ही मिलना शुरू हो जाती हैं। IAS की स्टार्टिंग सैलेरी 56000 होती है जिसमें से आपको 28000 ट्रेनिंग के दौरान मिलना शुरू हो जाती है।

ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद जब आप कलेक्टर बन जाते हो तब आपकी 28000 हर महीने सैलरी बची होती है वह आपको एक बार में ही मिल जाती है।

उसके बाद कलेक्टर बनने पर आपकी महीने की सैलरी 56000 हो जाती है। और यह सैलरी आपकी 2 से 3 साल के बाद बढ़कर 178000 तक हो जाती है। लेकिन इसके अलावा आईएएस को बहुत सारी सुविधाएं दी जाती है।

IAS Ko Di Jane Wali Suvidhaye

एक व्यक्ति के जीवन में जितने काम होते हैं वह सभी काम करने के लिए सरकार आईएएस बनने के बाद स्टाफ देती है। जैसे कि खाना बनाने के लिए एक बावर्ची देती हैं।

और कपड़े धोने के लिए एक धोबी देती हैं और आपको रहने के लिए एक बड़ा सा बंगला दिया जाता है। जिस बंगले में आप अपने family को भी रख सकते हो।

इसके साथ में आपको आने जाने के लिए एक सरकार द्वारा कार दी जाती है। इसके अलावा आपके बंगले के gate पर दो Gard दिए जाते हैं, 

जो हमेशा आपके बंगले की देखभाल करते हैं इतना ही नहीं आपके घर की बिजली भी आपको फ्री दी जाती है।

पानी भी आपको free दिया जाता है। और अगर आप कहीं पर treval करने जाते है, तो वहां का आपको किराया और रहने के लिए पैसा भी आपको सरकार द्वारा ही मिलता है। 

अगर आप सिनेमा में कहीं अपनी family के साथ मूवी देखने जाते हो तो वहां का टिकट भी आपको सरकार के तरफ से फ्री में ही दिया जाता है।

IAS Ka Full Form Kya Hai?

IAS Ka Full Form इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज होता है,

IAS Age Limit Kya Hoti Hai?

IAS की AGE लिमिट सभी कैटेगरी के लिए अलग – अलग रखी गई है।

General Category Ias Age Limit

General Category के लोगों की age 21 साल से कम नहीं और 32 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

OBC Category Ias Age Limit

OBC Category के लोगों की age 21 साल से कम नहीं और 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

SC/ST Category Ias Age Limit

SC और ST Category के लोगों की age 21 से कम नहीं और 27 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

IAS Ka Exam Kitni Baar De Sakte Hai?

IAS एग्जाम का समय सभी कैटेगरी के लोगो का अलग – अलग है जैसे कि जनरल कैटेगरी के लोग 6 साल लगातार एग्जाम दे सकते हैं, और ओबीसी कैटेगरी के लोग 9 साल लगातार एग्जाम दे सकते हैं, ST और SC कैटेगरी के लोग भी 9 साल लगातार एग्जाम दे सकते हैं।

IAS Banne Ke Liye Kitni Height Chahiye

आर्मी में पुलिस में जोइनिंग लेने के लिए एक AGE क्राइटेरिया रखा गया है, लेकिन अगर IAS की बात की जाए तो IAS की HEIGHT निश्चित नहीं है आप किसी भी HEIGHT के हो आप IAS बन सकते हो

IAS Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye

IAS बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा से ARTS साइड लेनी चाहिए। और IAS की तैयारी करने के लिए अगर सब्जेक्ट की बात की जाए तो आपको NCRT सब्जेक्ट से पढ़ाई करनी होती है।

IAS बनने के लिए आपको SIX क्लास से 12th क्लास तक NCRT पढ़नी होती है। उसके बाद आपको इतिहास के पॉलिटेक्निक के और G.K के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है। तब जाकर आप IAS बन सकते हो।

IAS Banne Ke Liye Kitna Paisa Lagta Hai?

अब सबसे बड़ी बात यह आती है कि ias बनने के लिए कितना खर्च लगता है एल। क्योंकि आईएएस एक बहुत बड़ी पोस्ट होती है, तो जाहिर सी बात है बड़ी पोस्ट के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना होता है।

लेकिन ias में ऐसा नहीं है आप सिर्फ 10000 से ₹20000 खर्च करके ias बन सकते हो, लेकिन अगर आप एक अच्छी यूनिवर्सिटी से क्लास जॉइन करोगे तो आपको एक लाख से ₹200000 तक पैसे लग सकते हैं।
इसे भी पढ़ें
आपने क्या सीखा? 
दोस्तों यह थी हमारी जानकारी IAS Kaise Bane उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। हमने आपको IAS के बारे में विस्तार से एक-एक करके बताया है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

Leave a comment